हमारा इतिहास

"एक सार्वजनिक सेवा क्लब की मेरी अवधारणा एक ऐसा निकाय है जिसके सदस्यों को लोक कल्याण के संबंध में एक-दूसरे पर पूरा भरोसा होना चाहिए, हालांकि इसे प्राप्त करने के उनके विचार विविध हैं- उनके विचार, वास्तव में, जितना संभव हो उतना विविध होने के क्रम में कोई मुद्दा नहीं है देखने से चूक सकते हैं।"
-सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकलसंपादकीय लेखक एडवर्ड एफ. एडम्स, फरवरी 1903 में द कॉमनवेल्थ क्लब के गठन का लेखन

1903 की शुरुआत में, नागरिक नेताओं और विचारकों का एक छोटा समूह एक संगठन बनाने के लिए एक साथ जुड़ गया जो आम अच्छे के लिए काम करेगा। समस्याओं और उनके समाधानों के अध्ययन और चर्चा के लिए समर्पित, कैलिफोर्निया के राष्ट्रमंडल क्लब की स्थापना 3 फरवरी, 1903 को किसके द्वारा की गई थीसैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल कृषि संपादक एडवर्ड एफ. एडम्स, फिर अपने 60 के दशक के अंत में। वह 26 साल बाद अपनी मृत्यु तक क्लब में सक्रिय रहे।

अन्य संस्थापकों में के प्रबंध संपादक जॉन पी. यंग शामिल थेइतिवृत्त ; कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष बेंजामिन आइड व्हीलर; सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष फ्रेडरिक बर्क; और विलियम पी. लॉलर, एक वकील जो बाद में कैलिफोर्निया सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश बने। इसके पहले अध्यक्ष व्यापारी, लेखक और सार्वजनिक अधिकारी हैरिस वेनस्टॉक थे। बाद में प्रतिष्ठित राष्ट्रपतियों में अभिनेता / राजनयिक शर्ली टेम्पल ब्लैक और कैलिफोर्निया सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस मिंग चिन शामिल थे।

एडम्स की एक सार्वजनिक सेवा क्लब की अवधारणा, जहां अलग-अलग दृष्टिकोण वाले बुद्धिमान लोग सार्वजनिक चिंता के मुद्दों पर बहस कर सकते थे, शिक्षकों, व्यापारिक लोगों, सरकारी अधिकारियों, विद्वानों और सामुदायिक नेताओं की बढ़ती संख्या द्वारा साझा किया गया था, और क्लब जल्द ही एक के रूप में स्थापित हो गया। सैन फ्रांसिस्को का अभिन्न अंग और पूरे कैलिफोर्निया में एक प्रमुख प्रभाव।

प्रारंभिक कॉमनवेल्थ क्लब की पहचान विभिन्न विषयों पर अध्ययन थी, कुछ सामाजिक सरोकार (1906 में बाल श्रम, 1909 में भारतीय अधिकार, 1913 में वायु प्रदूषण) और अन्य जो सामाजिक परिवर्तन और राज्य कानून (सिविल सेवा प्रक्रियाओं) का कारण बने। 1904 में, 1908 में कैलिफोर्निया बैंकिंग कानून, 1920 में जूरी सदस्यों का चयन और 1932 में पब्लिक डिफेंडर के कार्यालय)। अपनी शुरुआती जड़ों की ओर लौटते हुए, 2005 में क्लब ने कैलिफोर्निया शासन सुधार, वॉयस ऑफ रिफॉर्म पर एक प्रमुख परियोजना शुरू की, जो बाद में स्वतंत्र संगठन कैलिफोर्निया फॉरवर्ड बन गया। और 2007 में, क्लब ने क्लाइमेट वन का शुभारंभ किया, जो ऊर्जा और पर्यावरण पर एक सतत संवाद है।

अपने पूरे इतिहास में, क्लब को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और सामाजिक उल्लेखनीय लोगों की एक स्थिर धारा से लाभ हुआ है, जो संगठन के सामने आए हैं, जिसकी शुरुआत 1911 में थियोडोर रूजवेल्ट से हुई थी।

1924 में, रेडियो के आगमन ने एक राज्यव्यापी रेडियो प्रसारण के साथ द कॉमनवेल्थ क्लब को खाड़ी क्षेत्र के बाहर ले जाने के नए अवसर प्रस्तुत किए। 1950 के दशक में, रेडियो शो कैलिफोर्निया से आगे बढ़ा, और अब पूरे देश में 230 से अधिक रेडियो स्टेशनों पर प्रसारित किया जाता है। यह देश का सबसे पुराना निरंतर चलने वाला रेडियो कार्यक्रम है।

चुनिंदा क्लब कार्यक्रम सी-स्पैन और कुछ उत्तरी कैलिफोर्निया स्टेशनों द्वारा टेलीविजन पर भी प्रसारित किए जाते हैं, और एक साप्ताहिक क्लब कार्यक्रम बे एरिया टेलीविजन स्टेशनों केटीएलएन/केएक्सटी पर प्रसारित होता है। फ़ेसबुक और यूट्यूब पर सैकड़ों क्लब वीडियो उपलब्ध हैं, और ऐप्पल पॉडकास्ट, गूगल पॉडकास्ट, स्पॉटिफ़ और अन्य जगहों पर पॉडकास्ट के रूप में हजारों कार्यक्रम उपलब्ध हैं। क्लब की पत्रिका,कॉमनवेल्थसदस्यों को वितरित किया जाता है।

कैलिफोर्निया के लेखकों को मान्यता और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए क्लब द्वारा 1931 में कैलिफोर्निया बुक अवार्ड्स की स्थापना की गई थी। इन वर्षों में, जॉन स्टीनबेक, विलियम सरॉयन, वालेस स्टेग्नर और एमी टैन जैसे साहित्यिक दिग्गजों को कैलिफोर्निया बुक अवार्ड मिला है।

1979 की शुरुआत में, क्लब ने साउथ बे में कार्यक्रमों की पेशकश की, लेकिन 1997 में इसने अपने साउथ बे प्रोग्रामिंग का काफी विस्तार किया। कॉमनवेल्थ क्लब/सिलिकॉन वैली अब सक्रिय रूप से ऐसे कार्यक्रमों को विकसित करने में लगा हुआ है जो जीवंत सिलिकॉन वैली समुदाय से संबंधित मुद्दों को संबोधित करते हैं। राष्ट्रमंडल क्लब खाड़ी क्षेत्र के अन्य क्षेत्रों में भी नियमित कार्यक्रम प्रदान करता है, और ये क्षेत्रीय कार्यक्रम- मारिन और सोनोमा काउंटी में और पूर्वी खाड़ी में लाफायेट में- अब क्लब के प्रोग्रामिंग प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

2017 में, अपने स्वयं के स्थायी घर के बिना 114 वर्षों के बाद, कॉमनवेल्थ क्लब अपने नए मुख्यालय में चला गया110 एम्बरकैडेरोसैन फ्रांसिस्को के डाउनटाउन वाटरफ्रंट पर।